Begin typing your search above and press return to search.

CD Scam in Chhattisgarh: सियासत CD की: पैसा खुदा तो नहीं...पर खुदा से कम भी नहीं...ये थी पहली सीडी, 2017 में आई सेक्स सीडी...दोनों पर बवाल

CD Scam in Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ की सियासत में सीडी की चर्चा पहली सरकार से रही है. यह वह दौर था, जब वीडियो वायरल नहीं होता था और चुनिंदा लोग ही देख पाते थे.

CD Scam in Chhattisgarh: सियासत CD की: पैसा खुदा तो नहीं...पर खुदा से कम भी नहीं...ये थी पहली सीडी, 2017 में आई सेक्स सीडी...दोनों पर बवाल
X
By Gopal Rao

CD Scam in Chhattisgarh : रायपुर. पैसा खुदा तो नहीं... पर खुदा से कम भी नहीं... 2003 में छत्तीसगढ़ में जब पहली बार चुनाव होने थे, तब एक सीडी ने भूचाल मचा दिया था. यह सीडी थी दिग्गज नेता दिलीप सिंह जूदेव की. तब जूदेव केंद्र में राज्यमंत्री थे. कभी वे भी सीएम पद के दावेदार थे पर सीडी ने उनकी दावेदारी खत्म कर दी थी. हालांकि चुनाव में अपनी मूंछें दांव पर लगाकर जूदेव ने अपना कद बड़ा कर दिया था. यह वह दौर था, जब वीडियो वायरल नहीं होते थे, क्योंिक तब सोशल मीडिया या इंस्टेंट मैसेजिंग एप का जमाना नहीं था. सीडी में वीडियो बंटते थे, जो राजनीतिक दलों, टीवी और अखबारों के अलावा कुछ चुनिंदा लोगों तक पहुंचते थे. जिस सीडी की हम बात कर रहे हैं, उसमें कथित तौर पर जूदेव रिश्वत लेते दिखाई दे रहे थे. मामले की सीबीआई जांच हुई और उन्हें क्लीन चिट मिल गई. इस पहली सीडी के कारण भाजपा को बड़ा धक्का लगा था, क्योंकि तत्कालीन मुख्यमंत्री अजीत जोगी पहले ही भाजपा के 12 विधायक तोड़ चुके थे, फिर घर वापसी आंदोलन से देशभर में चर्चा में आए जूदेव के नाम पर रिश्वत के आरोप लगने से चुनावी अभियान को झटका लगा था. खैर जूदेव पर लगे रिश्वत के आरोपों से ज्यादा मूंछों का दांव काम आया और भाजपा 50 सीटें जीतने में कामयाब रही.

साल 2003 में ही दूसरी सीडी आई. इस सीडी को जूदेव सीडी के बदले के रूप में देखा गया. सीडी थी अजीत जोगी की भाजपा विधायकों की खरीद फरोख्त की कोशिश की. भाजपा नेता वीरेंद्र पांडेय के पास जोगी का कॉल आया. पांडेय ने उन्हें अपने घर के लैंडलाइन नंबर पर बात करने कहा. शाम को उन्हें कॉल आया और पांडेय ने अपने परिचित पुलिसवाले से फोन टेप करने के उपरकण लगा लिए थे. जोगी का कॉल रिकॉर्ड किया. इसकी सूचना दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय पहुंची. डिप्टी पीएम लालकृष्ण आडवाणी के कहने पर तत्कालीन कानून मंत्री चार्टर प्लेन से रायपुर आए और होटल पिकाडली में प्रेस कांफ्रेंस कर विधायक खरीद-फरोख्त का खुलासा किया. मीडिया के सामने बैग से 45 लाख रुपए निकाल कर दिखाए. यह पूरे देश के लिए शॉकिंग और ब्रेकिंग न्यूज थी. कांग्रेस पार्टी ने तत्काल जोगी को सस्पेंड कर दिया. बाद में बहाल भी हुए थे.

साल 2005 में एक सीडी आई, जो नेशनल मीडिया की सूर्खियां बनी, उसमें छत्तीसगढ़ का भी कनेक्शन था. डॉ. रमन सिंह के लिए डोंगरगांव सीट छोड़ने वाले प्रदीप गांधी को भाजपा ने राजनांदगांव से सांसद बनाया था. बाद में गांधी लोकसभा में सवाल पूछने के बदले पैसे लेने के स्टिंग में फंस गए. चार मई 2005 को यह सीडी बाहर आई, जिसमें गांधी समेत 10 सांसद फंसे थे. इन सबकी सदस्यता चली गई थी.

वर्ष 2008 में जग्गी हत्याकांड से जुड़ी एक सीडी भी राजनीतिक गलियारे में चर्चा के केंद्र में रही. इसमें रामअवतार जग्गी की हत्या के मामले में जज के बेटे की सीडी आई थी, जिसमें लेनदेन कर आरोपियों को छोड़ने का उल्लेख था.

राजनीित से जुड़ी एक और ऑडिया क्लिप ने तहलका मचाया था. यह ऑडियो क्लिप मंतूराम पवार का था. मंतूराम अंतागढ़ उपचुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी थी, जिन्होंने ऐन मौके पर अंतिम दिन अपना नाम वापस ले लिया था. नाम वापसी के बाद कांग्रेस ठगी सी रह गई थी. कथित ऑडियो क्लिप में पूर्व सीएम अजीत जोगी व अमित जोगी के शामिल होने का आरोप लगा था. इस कारण उन्हें पार्टी से निकाल दिया गया था.

साल 2017 की जो सीडी आई थी, वह छत्तीसगढ़ की राजनीति के लिए त्रासदी के समान थी. कथित सेक्स सीडी में तत्कालीन पीडब्ल्यूडी मंत्री राजेश मूणत का नाम आया. मूणत ने इसका खंडन किया. साथ ही, मंत्रिमंडल के तमाम साथी और सीनियर नेता उनके समर्थन में आए. पुलिस की जांच हुई तो उसमें पत्रकार विनोद वर्मा को गिरफ्तार किया गया. पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल भी जेल गए. यह मामला अभी भी जांच में है.

वर्ष 2018 में चुनाव से पहले एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें कांग्रेस पार्टी के टिकट की लेनदेन की बात हो रही थी. इसमें फिरोज सिद्दीकी नाम के व्यक्ति का नाम सामने आया था.

अब जब 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव की दुंदुभी बजने को तैयार है, उससे पहले एक वीडियाे क्लिप फिर सामने आया और वायरल हुआ, वह है इंदिरा प्रियदर्शिनी बैंक घोटाले की. इसमें बैंक मैनेजर उमेश सिन्हा नार्को टेस्ट में पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह सहित उनके मंत्रिमंडल के कई साथियों को पैसे देने की बात बता रहा है. इससे पहले यह वीडियो 2013 में भी सामने आ चुका था.

क्या फिर आएगी सीडी...

चुनाव के दौरान कुछ और सीडी आने की चर्चा है. इसमें भाजपा के एक कैंडीडेट के संबंध में कुछ चीजें वायरल होने की बात आ रही है.

Gopal Rao

गोपाल राव रायपुर में ग्रेजुएशन करने के बाद पत्रकारिता को पेशा बनाया। विभिन्न मीडिया संस्थानों में डेस्क रिपोर्टिंग करने के बाद पिछले 8 सालों से NPG.NEWS से जुड़े हुए हैं। मूलतः रायपुर के रहने वाले हैं।

Read MoreRead Less

Next Story